ताजा-खबरें
अनकटैगराइड्ज इंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी राष्ट्रीय

केबल और डी टी एच यूजर्स नया प्लान लेने से पहले 10 बातों का रखें ध्यान, कम हो जायेगा टीवी का बिल

नई दिल्ली । टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने DTH सर्विसेज को लेकर नए नियम बनाए हैं जिसके तहत ग्राहकों को केनलव उन चैनल्स का पैसा देना होगा जिन्हें वो देखना चाहते हैं। इससे ग्राहकों का हर महीने का टीवी बिल कम हो जाएगा। इसके लिए ग्राहकों को 31 जनवरी 2019 तक का समय दिया गया है। वो इस समय तक अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।

नए नियमों के तहत कोई भी DTH प्रोवाइडर जैसे Airtel DTH TV, Tata Sky या Dish TV 100 नॉन-एचडी चैनल्स के लिए 130 रुपये (बिना GST) से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते हैं। वहीं, अगर यूजर किसी पेड चैनल का चुनाव करते हैं तो उन्हें उसकी MRP की राशि देनी होगी। TRAI के नए आदेश के मुताबिक, Sony, Zee, Star, Discovery, Sun, Turner और Viacom ने उन टीवी चैनल्स की जानकारी दे दी है जो फ्री टू एयर के अंतर्गत आते हैं और जिनके लिए पैसा देना होगा।

नए प्लान्स को सब्सक्राइब करने से पहले जानें ये 10 जरुरी बातें:

1. इन प्लान्स के अलावा सभी मुख्य ब्रॉडकास्टर्स ने अलग-अलग कुछ अन्य प्लान्स भी पेश किए हैं। वैसे तो कंपनियों ने हर चैनल की MRP बता दी है लेकिन आपको इन MRP पर ब्रॉडकास्टर के जरिए ऑफर भी दिया जा सकता है। वहीं, इनके बेस पैक्स 130 रुपये से कम हैं।

2. Airtel DTH TV की वेबसाइट पर 99 रुपये का बेस पैक है जिसमें SD चैनल्स दिए गए हैं। वहीं, Tata Sky का बेस पैक भी 99 रुपये से शुरू होता है। दोनों में ही SD चैनल दिए गए हैं। TRAI के नए नियमों के तहत, ग्राहक इन SD चैनल्स में से किसी भी अन्य चैनल को बेस पैक में एड कर सकते हैं। अगर ग्राहक किसी पेड चैनल को एड करते हैं तो उन्हें उसका अलग से चार्ज देना होगा।

3. नए नियमों के मुताबिक, अगर ग्राहक इन 100 चैनल्स के अलावा भी कोई चैनल देखना चाहते हैं तो उन्हें अन्य 25 चैनल्स के लिए 20 रुपये चुकाने होंगे। TRAI की मानें तो काफी कम लोग या फिर 10 से 15 फीसद लोग ही ऐसे होते हैं जो 100 चैनल से ज्यादा देखते हैं। BARC द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक, 80 फीसद लोग 40 से ज्यादा चैनल नहीं देखते हैं।

4. TRAI का कहना है कि अगर ग्राहक ध्यानपूर्वक हर चैनल का चुनाव करे तो उन्हें मौजूदा समय के मुताबिक काफी कम पैसे देने होंगे।

5. TRAI द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, 40 ब्रॉडकास्टर्स के 330 चैनल्स से ज्यादा HD और SD चैनल हैं। वहीं, निजी FTA चैनल्स की संख्या 535 से भी ज्यादा है।

6. 40 ब्रॉडकास्टर्स में से करीब 17 ने कुछ चैनल्स को बंडल कर डिस्काउंट के साथ उपलब्ध कराया है। उदाहरण के तौर पर: 9 चैनल्स की कीमत 63 रुपये है। लेकिन अगर इन्हें एक साथ लिया जाता है तो इन्हें मात्र 31 रुपये में लिया जा सकता है।

7. FTA चैनल्स को पेड चैनल्स के साथ क्लब नहीं किया जा सकता है। वहीं, HD चैनल्स को भी उसके SD वर्जन के साथ क्लब नहीं किया जा सकता है।

8. ग्राहक सर्विस प्रोवाइडर को छोड़ बाजार से एक सेट टॉप बॉक्स भी खरीद सकता है। हालांकि, आपको यह देखना भी जरुरी है कि यह सेट टॉप बॉक्स आपके टीवी के साथ कंपेटीबल है या नहीं।

9. TRAI ने आदेश दिए हैं कि 31 जनवरी तक ग्राहकों को सर्विस में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं दी जाएगी। लेकिन इसके बाद उन्हें बेसिक प्लान पर माइग्रेट कर दिया जाएगा जिसमें कोई भी पेड चैनल नहीं होंगे।

10. हर केबल ऑपरेटर या DTH कंपनी को 999 चैनल नंबर पर एक इंफॉर्मेशन चैनल चलाने के आदेश दिए गए हैं जिससे ग्राहकों को हर चैनल की कीमत का पता लग सके।

About the author

snilive

Add Comment

Click here to post a comment

Videos

Error type: "Bad Request". Error message: "Bad Request" Domain: "usageLimits". Reason: "keyInvalid".

Did you added your own Google API key? Look at the help.

Check in YouTube if the id youtube belongs to a username. Check the FAQ of the plugin or send error messages to support.