ताजा-खबरें
इलाहाबाद जिलावार समाचार

इलाहाबाद : नगर विकास मंत्री ने इलाहाबाद के 13 कार्यो का किया शिलान्यास, 03 कार्यो का किया लोकार्पण… मंत्री ने 734 पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री आवास के प्रमाण पत्र एवं 5 महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फण्ड का चेक का किया वितरण… आवासहीनों के लिए आज एक स्वर्णिम अवसर – नगर विकास मंत्री

नगर विकास मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने इलाहाबाद भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज सरकिट हाउस में जनपद इलाहाबाद के नगर निगम एवं अन्य स्थानीय निकायों के निर्माण व विकास कार्यो का शिलान्यास, लोकार्पण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत स्वीकृत परिवारों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया। उन्होंने सरकिट हाउस में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि नगर निगम के 12 तथा नगर पंचायत झूंसी का 1 कार्य मिलाकर कुल 13 प्रस्तावित कार्यों का शिलान्यास एवं नगर पंचायत लालगोपालंगज, नगर पंचायत फूलपुर तथा नगर पंचायत हण्डिया के एक-एक कार्य मिलाकर कुल तीन कार्यो का लोकार्पण किया गया है। शिलान्यास किये गये 13 कार्यों के लिए 713.86 लाख तथा लोकार्पण किये गये तीन कार्यो के लिए 42.49 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है। मंत्री जी ने महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फण्ड का चेक वितरण भी किया।

नगर विकास मंत्री जी ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराके पूरा किया जा रहा है। इसी क्रम में आज 734 पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हें प्रधानमंत्री आवास प्रमाण पत्र वितरित किये गये है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष में दस लाख ग्रामीण क्षेत्रो में तथा पांच लाख शहर के निवासियों को आवास उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराकर उन्हें समाज की मुख्यधारा में जोड़ना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस योजना में विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों एवं आवासहीनों को आवास के प्रमाण पत्र वितरित किये जा रहे है जिसके माध्यम से उन्हें ढाई लाख का अनुदान धनराशि दी जा रही है जिसमें डेढ़ लाख रूपये भारत सरकार की तरफ से तथा एक लाख रूपये राज्य सरकार की तरफ दी जाती है। उन्होंने कहा कि पात्र लाभार्थियों को यह अनुदान धनराशि तीन किस्तो जिसमें प्रमाण पत्र के साथ एक लाख का चेक, मकान का लिंटल ढलने पर एक लाख का चेक तथा मकान पूरा बनने पर पचास हजार रूपये का चेक प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि आज आवासहीनों के लिए आज एक स्वर्णिम दिन है, इस दिन सरकार के सहयोग से आवास के सपने को पूरा कर सकेंगे। उन्होंने इसमें अपनी बात जोड़ते हुए कहा कि ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जिनके पास जमीन है और उन्हे आवास बनाने के लिए पैसे नही है उनके लिए भी सरकार आर्थिक मदद कर उन्हे आवास बनाने में सहयोग कर रही है।

नगर विकास मंत्री जी ने कहा कि नगर निकाय से मिलने वाली सुविधाओं को और बेहतर करते हुए नागरिकों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कि सड़कों गड्ढा मुक्त किये जाने के कार्य किये जा रहे है। मा. मंत्री ने कहा कि स्वच्छता के प्रति सरकार गम्भीर है एवं इसमें निरन्तर हर स्तर पर प्रयास भी कर रही है। उन्होंने बताया कि हर माह के प्रथम शनिवार को दो घंटे का श्रम दान किया जाता है और वे खुद चार वार्डो का निरीक्षण भी कर साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी करते है। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद के हर वार्ड में एक कमेटी बनायी जाय जिसमे सात से 15 लोगों को रखा जाय। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के संकल्प को जनसहयोग से ही पूरा किया जा सकता है इस हेतु सुबह एवं शांय के वक्त टहलने निकलने वाले लोगों को भी इस स्वच्छता अभियान में सम्मिलित करते हुए शहर मे साफ-सफाई के संदेश हर व्यक्ति तक पहुंचाया जाय। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एवं साफ-सफाई होने से पचास प्रतिशत की बीमारियों को हम दूर कर सकते है। उन्होंने इन्दौर शहर का उदाहरण देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश मे इलाहाबाद को भी इन्दौर के समकक्ष साफ-सुधरा एवं स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता लानी है।

मंत्री जी ने कहा कि साफ-सफाई के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होंने कड़े शब्दो में कहा कि स्वच्छता में ढिलाई पर सीधे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि नागरिको को मूलभूत सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बिजली की खपत को कम करने के लिए पुरानी लाइटों को बदलकर एलईडी लाइटे लगायी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सड़क निर्माण के बाद अगले पांच सालों तक सड़क के मरम्मत की सम्पूर्ण जिम्मेदारी सड़क के निर्माणकर्ता ठेकदार की ही होगी। शहर में नियमित रूप से फांगिग एवं छिड़काव किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पब्लिक काउन्टर पर जनता से बर्ताव अच्छा रखा जाय एवं उनकी समस्याओं का सही निदान किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि निर्गत होने वाले जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र या अन्य प्रमाम पत्रो को सिटीजन चार्टर के अनुरूप में समयसीमा में निर्गत किये जाय। उन्होंने यह भी बताया कि जितने देय कर है उन्हें आनलाईन कर दिया गया और जो नही हुये उन्हे शीघ्र आनलाईन किये जाने की कार्रवाही की जा रही है।

नगर विकास मंत्री जी ने कहा कि नागरिको को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं पानी, बिजली, सड़क, फुटपाथ, स्ट्रीट लाईट को दूरूस्त रखने हेतु अधिकारियो को निर्देशित किया गया है। उन्होंने इलाहाबाद के शहर के हर वार्डो में एक कमेटी बनायी जायेगी तथा इसका कन्ट्रोल रूम लखनऊ में स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कन्ट्रोल रूम के माध्यम से ही इलाहाबाद के किस क्षेत्र मे क्या समस्या और समस्या पर क्या कार्रवाही की गयी है उसकी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।

मंत्री जी ने अर्द्धकुम्भ मेले की योजना पर भी प्रकाश डाला और कहा कि अर्द्धकुम्भ के लिए 1500 करोड़ रूपये स्वीकृत कर दिये गये है और 200 करोड़ रूपये के कार्य शुरू भी हो चुके है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में मेला के बहुत से कार्य प्रारम्भ हो चुके है तथा कार्यो की निरन्तर मानिटरिंग भी लगातर की जा रही है। उन्होंने कहा कि माघ मेला को अर्द्धकुम्भ मेला के रिहर्सल के रूप में तैयार किया जा रहा है जिससे हर व्यवस्था को चाक चौकम करने के हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि माघ मेला प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है जिससे आने वाले मेलों की तैयारियों की सम्पूर्ण व्यवस्था इसी प्राधिकरण के माध्यम से की जायेगी।

ज्ञातव्य है कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर पंचायत सिरसा मे 319 आवास, नगर पंचाय मऊआइमा में 176 आवास, नगर पंचायत भारतगंज में 99 आवास, नगर पंचायत कोरांव में 149 कुल 734 आवास पात्र परिवारों को स्वीकृत किया गया है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को ढ़ाई लाख का अनुदान दिया जाता है इस प्रकार 734 परिवारों को 1835.00 रूपये लाख का अनुदान स्वीकृत हुआ है। इसी तरह जिला नगरीय विकास अभिकरण द्वारा इलाहाबाद शहर के 5 महिला स्वयं सहायता समूहों को दस हजार रूपये का रिवाल्विंग फण्ड का चेक वितरण किया गया। कार्यक्रम में स्वेच्छाग्राही कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये एवं माननीय नगर विकास मंत्री ने अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

About the author

snilive

Add Comment

Click here to post a comment

Videos

Error type: "Forbidden". Error message: "Method doesn't allow unregistered callers (callers without established identity). Please use API Key or other form of API consumer identity to call this API." Domain: "global". Reason: "forbidden".

Did you added your own Google API key? Look at the help.

Check in YouTube if the id youtube belongs to a username. Check the FAQ of the plugin or send error messages to support.