ताजा-खबरें
इलाहाबाद

प्रमुख सचिव ने की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा कीप्रमुख सचिव ने कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा

इलाहाबाद । प्रमुख सचिव खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन  हिमांशु कुमार की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गयी। जिसमें जिलाधिकारी शुहास एल0वाई0, मुख्य विकास अधिकारी  सैमुअल पाल एन तथा जनपद के समस्त अधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक में प्रमुख सचिव हिमांशु कुमार ने कर-करेत्तर, भू-माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही, राजस्व वादों का निस्तारण, जनसेवा केन्द्रों के माध्यम से जारी होने वाली राजस्व विभाग की स्थिति, तहसील समाधान दिवस, चकबन्दी वादों का निस्तारण तथा जनपद में चिकित्सकों की उपस्थिति, अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता की स्थिति, टीकाकरण, अधूरे निर्माण कार्यों की स्थिति के बारे में प्रमुख सचिव ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली।
प्रमुख सचिव नें भूमाफियाओं के खिलाफ की गई कार्यवाही जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से ली। उन्होंने राजस्व वादों का निस्तारण, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से सड़को को गड्ढा मुक्त करने का फोटो सहित विस्तृत जानकारी बैठक में ली। प्रमुख सचिव ने बिजली विभाग के अधिकारियों से बिजली कनेक्शन आदि की जानकारी ली, जिसपर बिजली विभाग के अधिशाषी अभियन्ता ने बताया कि पं दीनदयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत सितम्बर माह तक कार्य को पूरा कर लिया जायेगा। प्रमुख सचिव ने गांवों में बिजली की स्थिति, ट्रांसफार्मरों की स्थिति, नये कनेक्शन के लक्ष्य के सापेक्ष वर्तमान स्थिति की जानकारी अधिकारियों से ली। राजस्व वादों के निस्तारण में प्रमुख सचिव ने कहा कि राजस्व वादों का निस्तारण पूरी गुणवत्ता के साथ होना चाहिए तथा चकबन्दी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि आप लोग अपने कार्य को सही ढंग से करे। प्रमुख सचिव ने मुख्य चिकित्साधिकारी से आशाओं के वेतन भुगतान की जानकारी ली, जिसपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि भुगतान निरन्तर समय पर हो रहा है। प्रमुख सचिव ने पीडब्लूडी विभाग से नये सड़कों के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली, जिसपर लोक निर्माण के अधिशाषी अभियन्ता ने बताया कि सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है और कार्य को समय के अन्दर पूरा कर लिया जायेगा। प्रमुख सचिव ने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि रैनवाटर हारर्वेस्टिंग के लिए अपनी तैयारी कर ले।
प्रमुख सचिव ने शहर में चल रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ने मुख्य चिकित्साधिकारी से अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति के बारें में जानकारी ली। प्रमुख सचिव ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से छात्रों की किताबे तथा यूनीफार्म के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिसपर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों के माध्यम से यूिनफार्म और किताबों का वितरण किया गया। कृषि विभाग द्वारा फसली ऋण मोचन योजना की प्रगति की जानकारी लीं। उन्होंने ऋणमोचन योजना की वर्तमान स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की वर्तमान स्थिति का भी जायजा सम्बन्धित अधिकारियों से लिया। उन्होंने अवैध खनन के विरूद्ध की जा रही कार्रवाही की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की वर्तमान स्थिति की प्रगति रिपोर्ट जिला पंचायत राज अधिकारी से ली।
—————————————————-
जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण के सम्बन्ध में की बैठक
जिले में 15 अक्टूबर तक 20 लाख पौधे लगाये जाने का लक्ष्य किया गया निर्धारित
स्वतंत्रता दिवस के अवसर 5500 वृक्षो का किया जायेगा रोपण
जिलाधिकारी श्री सुहास एल0वाई0 की अध्यक्षता में आज वृक्षारोपण के सम्बन्ध में बैठक की गयी। बैठक में इलाहाबाद जिले में 15 अक्टूबर तक 20 लाख पौधे लगाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ग्राम विकास तथा जिलास्तर के सभी विभागों के द्वारा वृक्षारोपण की बैठक जायेगी। उद्यान विभाग के द्वारा कुम्भ मेला के दृष्टिगत इलाहाबाद आने वाले मार्गों के दोनो तरफ वृक्षारोपण किया जायेगा। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर 5500 वृक्षो का रोपण किया जायेगा। साथ ही इलाहाबाद की जनता से भी अपील की गई है कि वे भी क्लीन इलाहाबाद ग्रीन इलाहाबाद के तर्ज पर 5500 वृक्षो को रोपकर स्वच्छ भारत बनाने में अपना योगदान दे। इन वृक्षो के देख-रेख के लिए एक कार्ययोजना बनायी गयी है, जिसमें सिचाई की व्यवस्था, वृक्षो के सुरक्षा की व्यवस्था ब्लाक को सेक्टर में बाट कर किया जायेगा। तहसील को जोन बनाकर इसकी सूक्ष्म तरीके से मानीटरिंग की जायेगी। जिलाधिकारी ने 27 जुलाई तक नर्सरी का चुनाव कर लेने का निर्देश दिया है। मनरेगा से सामुदायिक, कृषि व फलोद्यान हेतु 03 योजनाएं प्रदेश सरकार द्वारा प्रारम्भ की गयी हैं, जो वृक्षारोपण के वित्त पोषण हेतु उपलब्ध है। मुख्यमंत्री सामुदायिक वानिकी योजना, मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना, मुख्य फलोधान योजना है।
—————————————————-
निर्वाचन में प्रयोग किये गये हल्के एवं भारी वाहनों के भुगतान के लिए वाहन स्वामी 30 जुलाई तक जमा करे अपने दस्तावेज
अपर जिलाधिकारी (प्रशासन)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी, विजय शंकर दूबे ने बताया है कि 51-फूलपुर लोकसभा उप निर्वाचन-2018 में प्रयोग किये गये सभी हल्के एवं भारी वाहनों के किराये-भाड़े का भुगतान वाहन स्वामियों को उनके बैंक खाते में ई-पेमेन्ट के माध्यम से किया जाना है। जिनके वाहन निर्वाचन में प्रयोग किये गये है और उनके द्वारा अभी तक लागबुक जमा नहीं किये गये हैं, उनको सूचित किया जाता है कि वे अपने बैंक खाते की पासबुक की छायाप्रति, मोबाइल नं0 सहित, पोलिंग पर जाते समय उपलब्ध कराये गये रूटचार्ट की प्रति लागबुक के साथ संलग्न कर सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय (आर0टी0ओ0 आफिस) में दिनांक 30 जुलाई 2018 तक अवश्य जमा कर दें, अन्यथा उनके किराये-भाड़े का भुगतान किया जाना सम्भव नही हो पायेगा और इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी आपकी होगी।

About the author

snilive

Add Comment

Click here to post a comment

Videos

Error type: "Forbidden". Error message: "Method doesn't allow unregistered callers (callers without established identity). Please use API Key or other form of API consumer identity to call this API." Domain: "global". Reason: "forbidden".

Did you added your own Google API key? Look at the help.

Check in YouTube if the id youtube belongs to a username. Check the FAQ of the plugin or send error messages to support.