ताजा-खबरें
इलाहाबाद राज्य

नैनी औद्योगिक क्षेत्र होगा पुनर्जीवित : सिद्धार्थ नाथ सिंह

इलाहाबाद के युवाओं को मिलेंगे बेहतर रोज़गार के अवसर 

इलाहाबाद । उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने बताया कि सरकार अमेरिका और उत्तर प्रदेश के बीच संबंधों को सुदृढ़ बनाने के लिए  योगी आदित्यनाथ  की पहल पर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने अप्रैल, 2018 में अमेरिका का दौरा किया. प्रतिनिधि मंडल ने 34 बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि मंडल से मुलाक़ात कर उन्हें उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित किया।

इस दौरान बोईंग कंपनी के अध्यक्ष  मार्क ऐलन की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने यूपी डेलिगेशन से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान बोईंग कंपनी ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने की सहमति जताई थी।
श्री सिंह ने बताया कि बोईंग विमानन क्षेत्र में विश्व की सबसे अग्रणी कंपनी है। उल्लेखनीय है कि बोईंग का प्रतिवर्ष टर्न ओवर 6 लाख 45 हज़ार 347 करोड़ रुपये है। इस कड़ी में बोईंग कंपनी ने उत्तर प्रदेश में अपना पहला कदम रखते हुए हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड से एमओयू किया है। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के चेयरमैन  टी. सुवर्ण ने बताया कि नैनी आद्योगिक क्षेत्र में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट और ध्रुव एडवांस हेलीकाप्टर के लिए स्पेयर पार्ट्स (हार्नेस) निर्माण का काम करेंगे। साथ ही भारत में बोईंग कंपनी के अध्यक्ष प्रत्युष कुमार ने कहा कि हम दुनिया भर में हमारी सुविधाओं से विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम के लिए प्रदेश के युवाओं का चयन करेंगे। इसके लिए बोईंग कंपनी इलाहाबाद में एक स्किल ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत करेगा।
श्री सिंह ने कहा कि इलाहाबाद के विकास को देखते हुए उन्होंने नैनी आद्योगिक क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए निरंतर प्रयास किया, जिसके परिणाम स्वरुप अब डिफेन्स कॉरिडोर को चित्रकूट से नैनी तक बढ़ाने का निर्णय किया गया है।
श्री सिंह ने बताया कि रक्षा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड ने डिफेन्स कॉरिडोर में 1200 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि बोईंग कंपनी 8 हफ़्तों तक प्रशिक्षकों को लर्निंग लिंक्स के जरिए ट्रेनिंग देने का काम करेगी। उन्होंने बताया कि पहले बैच में ITI के 40 प्रशिक्षुओं को एक पारदर्शी प्रक्रिया के तहत चुना जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षुओं को मासिक वेतन भी दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह अभी शुरुआत है। आगामी समय में उत्तर प्रदेश विकास में औद्योगिक विकास की दृष्टि से कई अन्य बड़ी कंपनियां भी निवेश करेंगी।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि बोइंग कंपनी के प्रदेश में निवेश करने से युवाओं को रोज़गार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे और छोटे उद्यमियों की आय में बढ़ोतरी होगी।
मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने बताया कि उल्लेखनीय है कि बोईंग कंपनी भारत में अपने फाइटर जेट्स का निर्माण करना चाहती है। इस क्रम में देश के कई अन्य राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र आदि बोईंग कंपनी को अपने राज्य में निवेश करने के लिए काफी पहले से आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सरकार के प्रवक्ता एवं चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह के निरंतर प्रयासों के कारण बोईंग कंपनी ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने की पहल की है। इस पहल के तहत बोईंग कंपनी पहले चरण में स्किल डेवेलप करने का काम करेगी। हमारा प्रयास है कि आगामी समय में बोईंग कंपनी उत्तर प्रदेश में ही अपने फाइटर जेट्स का निर्माण करे।
मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी ने बताया कि चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह के अथक प्रयास से नैनी औद्योगिक क्षेत्र को पुनः जीर्वित होगा जिसके लिए मा0 मंत्री जी ने मा0 मोदी जी एवं मा0योगी जी से नैनी औद्योगिक में बंद होते कंपनी और चल रहे कम्पनी की गिरती दशा की ओर ध्यान आकृष्ट कराकर सिफारिश कर डिफेंस कॉरिडोर को चित्रकूट से नैनी तक बढवाने में सफल रहे।अब बोइंग कंपनी की सक्रियता से नैनी औद्योगिक क्षेत्र का कायाकल्प जल्द ही शुरू होगा।

About the author

snilive

Add Comment

Click here to post a comment

Videos

Error type: "Forbidden". Error message: "Method doesn't allow unregistered callers (callers without established identity). Please use API Key or other form of API consumer identity to call this API." Domain: "global". Reason: "forbidden".

Did you added your own Google API key? Look at the help.

Check in YouTube if the id youtube belongs to a username. Check the FAQ of the plugin or send error messages to support.