यूपी में आंधी-तूफान का खतरा, सहमे लोग

समूचे उत्तर भारत में आंधी-तूफान के खतरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। अचानक बदले मौसम के रुख से लोग घबराए और सहमे हुए हैं। रविवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर तेज आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि हुई। पेड़ गिरे, बिजली व्यवस्था चरमरा गई। उधर, बीते दिनों आगरा में तूफान ने भारी तबाही मचा दी थी, जिसमें 50 लोगों की जान चली गई थी। रविवार को तेज आंधी के साथ पानी और और ओलावृष्टि से लोग तूफान आने की संभावना पर दहशत में आ गए। जगनेर, फतेहाबाद, शमसाबाद में बाजार बंद हो गए। मैनपुरी में पेड़ गिरने से बच्ची की मौत हो गई। फसलों को नुकसान पहुंचा। आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा और मैनपुरी में तेज आंधी आई। कहीं-कहीं मोटी बौछार और ओले भी पड़े। इटावा व औरैया में आंधी के बाद बारिश हुई। तेज हवाओं से कई जगह पेड़ गिर गए और खेत में कटी फसल को नुकसान हुआ। बांदा में आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। हमीरपुर में मुख्यालय सहित जिले के अन्य हिस्सों में तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित हुआ। बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

यूपी के इन जिलों में अभी खतरा बरकरार

मौसम के अप्रत्याशित रवैये से गोरखपुर, बस्ती, मऊ, गाजीपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, एटा, महामाया नगर, मथुरा, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और बागपत जिले प्रभावित हो सकते हैं।

आंधी-तूफान से 4 राज्यों में हुई 124 मौतें

2 मई की रात कुदरत के कहर ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में करीब 124 लोगों की जान ले ली। मई के पहले सप्ताह में मौसम की ऐसी मनमानी से हर कोई डरा सहमा है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत, उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत के 13 राज्यों के लोगों को खासतौर पर सतर्क रहने को कहा है। यहां भारी बारिश के साथ तेज तूफान का खतरा है।

आंधी-तूफान से फसलें बर्बाद

पहले ही बिन मौसम बारिश ने किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। अब ओलावृष्टि खेतों में लगी फसलों के लिए तबाही ला सकती है।

पहाड़ी इलाकों में बढ़ी ठंड

उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में तो बर्फबारी और बारिश ने दस्तक भी दे दी है। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों का सहारा तो लिया है, लेकिन भारी बारिश से हालात अब ज्यादा बिगड़ सकते हैं।

4 मई के तूफान जैसा शक्तिशाली होने की उम्मीद नहीं: मौसम विभाग

मौसम विभाग की मानें तो ये तूफान 4 मई को आये विनाशकारी तूफान जैसा शक्तिशाली होने की उम्मीद नहीं है। विभाग के अनुसार उत्तरपूर्व राजस्थान और उसके पड़ोसी राज्यों के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बनने के कारण उत्तर भारत में आंधी-तूफान और बारिश होगी। चेतावनी बताया गया है कि आंधी-तूफान के इस दौर का असर बुधवार तक रह सकता है। मंगलवार को ज्यादा बारिश हो सकती है।