ताजा-खबरें
अनकटैगराइड्ज इलाहाबाद राज्य

आरक्षण नहीं तो 2019 में मतदान नहीं : केसरवानी वैश्य समाज

अखिल भारतीय केसरवानी वैश्य समाज के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया गया निर्णय

पंजीकृत व्यापारियों को सरकारी कर्मचारी की तरह मिले मुफ्त चिकित्सकीय सुविधा

इलाहाबाद 28 अक्टूबर । अखिल भारतीय केसरवानी वैश्य समाज के राष्ट्रीय सम्मेलन में आज वैश्य समाज के लोगों ने तथा व्यापारियों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि 2019 के लोकसभा के चुनाव के पूर्व यदि केसरवानी वैश्य समाज को आरक्षण नहीं मिला तो 2019 के चुनाव में वैश्य समाज के लोग मतदान का बहिष्कार करेंगे और उस दिन अपने घरों से बाहर नहीं निकलेंगे ।
अखिल भारतीय केसरवानी वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्य्क्ष कृष्ण मोहन गुप्ता ने सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केसरवानी वैश्य समाज के लोगों का आजादी के बाद से ही उत्पीड़न हो रहा है पहले जब हम कश्मीर में थे तो मुगलों ने उस पीड़ित किया जबरन इस्लाम कबूल करवाने का प्रयास किया गया तब हम वहां से जान बचाकर भागे और रिफ्यूजी ओ खानाबदोश ओं की तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां तहां बस गए और छोटे-मोटे रोजगार करके जीविकोपार्जन करना शुरू किया गया ।
कालांतर में आरक्षण के दंश के कारण हमारे मेधावी बालक बालिकाओं को हताशा का सामना करना पड़ा हमारे बच्चे नब्बे 95% अंक प्राप्त करके भी सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं वहीं आरक्षण प्राप्त बालक बालिकाएं 20 30% अंक प्राप्त करके सरकारी नौकरी पर कब्जा कर ले रहे हैं जो हमारे साथ सरासर अन्याय है हमारा समाज तो पिछड़ा नहीं अति पिछड़ों की श्रेणी में आता है फिर भी सवाल के नाम पर हमारे साथ धोखाधड़ी हो रही है ।
उन्होने कहा कि बिहार में कई दशकों से केसरवानी समाज को आरक्षण प्राप्त है परंतु उत्तर प्रदेश में पूर्व में भाजपा सरकार बसपा और सपा सरकार ने हमें सिर्फ आश्वासन दिया है आरक्षण देने में आजतक आनाकानी करते रहे और अब हम अपने अधिकार को प्राप्त करने के लिए मजबूर होकर सरकार के विरोध में खड़े होंगे ।
सम्मेलन के दौरान व्यापारी और भाजपा के वरिष्ठ नेता रामजी केसरवानी ने प्रस्ताव रखा कि यदि 2019 के लोकसभा चुनाव के पूर्व सरकार ने केसरवानी वैश्य समाज को आरक्षण प्रदान नहीं किया तो व्यापारी एवं केशरवानी वैश्य समाज के लोग 2019 के चुनाव का बहिष्कार करें अपने घरों में रहे मतदान करने ना जाएं इस प्रस्ताव को सम्मेलन में सर्वसम्मति से पास कर दिया गया ।
रामजी केसरवानी ने दूसरा प्रस्ताव रखते हुए कहा कि सरकारी कर्मचारी को नौकरी के दौरान भी नौकरी के पश्चात भी मुफ्त चिकित्सकीय सुविधा मिलती है जबकि वह सरकार शिकार के बदले वेतन लेता है व्यापारी स्वयं मेहनत करके व्यापार करता है धन कमाता है और लाखों रुपया सरकार को टैक्स भी देता है जिससे देश का विकास होता है सरकारी कर्मचारियों एवं विधायक सांसदों का वेतन दिया जाता है परंतु उक्त व्यापारी को कोई भी मुफ्त चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाती ।
उन्होंने कहा कि मेरा प्रस्ताव अमान है कि सरकार पंजीकृत व्यापारियों को मुफ्त चिकित्सकीय सुविधा तत्काल उपलब्ध कराएं इस प्रस्ताव को भी सर्वसम्मति से पास कर सरकार से उपरोक्त मांग की गई ।
उन्होंने कहा कि सरकार कहती तो बहुत है परंतु व्यापारियों का लगातार उत्पीड़न किया जा रहा है सैंपल इन के नाम पर आए दिन व्यापारियों को डरा धमकाकर सरकारी अधिकारी व कर्मचारी अवैध रूप से धन वसूली करते हैं ना देने पर उन्हें प्रताड़ित करते हैं पेनाल्टी लगाते हैं दुकान प्रतिष्ठान सील कर देते हैं । मेरी मांग है कि हर जिले में एक लैबोरेट्री स्थापित कराएं जहां व्यापारी व जनता दोनों सामानों की गुणवत्ता की जांच हम स्वयँ करा सकें ।

सम्मेलन का शुभारंभ प्रातः कैबिनेट मंत्री डॉ रीता बहुगुणा जोशी ने किया उद्घाटन के पश्चात सम्मेलन को संबोधित करते हुए डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि केसरवानी वैश्य समाज का देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है यह समाज गांव गांव में व्यापार को बढ़ावा तो देता ही है बड़े-बड़े उद्योग धंधे भी इन्हीं के दम पर चलते हैं इन्हें उपेक्षित कर कोई भी सरकार मजबूती से आगे नहीं बढ़ सकती ।
उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में भारत के विकास की गाड़ी डिटेल हो गई थी किंतु अब मोदी जी के नेतृत्व में सरकार ने देश को बहुत ही ज्यादा आर्थिक मजबूती दी है आज हमारी जीडीपी दर चाइना और अमेरिका से ज्यादा आगे है इस मजबूती में केसरवानी वैश्य समाज का महत्वपूर्ण योगदान है ।
उन्होंने कहा कि सरकार ने एक जनपद एक उद्योग योजना लागु किया जिससे व्यापारियों को लाभ मिलेगा ।
उन्होंने कहा कि मुझे बड़ी खुशी हो रही है कि संगठन ने सामाजिक सरोकार को मुद्दा बनाकर उठाया है परंतु यह जान लेकर बिन रोये मां बच्चे को दूध नहीं पिलाती तो आपको भी अपनी समस्याओं को सरकार से कहना होगा अधिकार पाने के लिए लड़ना होगा ।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए शहर उत्तरी के भाजपा विधायक हर्षवर्धन बाजपेई ने कहा कि आज मैं यदि विधायक हो तो केसरवानी वैश्य समाज और व्यापारियों के बदौलत यदि उन्हें मेरी जरूरत है तो जब जहां कहेंगे उनकी हर लड़ाई में उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहूंगा ।
उन्होंने कहा कि जो समाज व्यापारियों का सम्मान करेगा वह अमेरिका कितना मजबूत और विकसित होगा और जिसने व्यापारियों का विरोध किया हुआ सोवियत संघ और पाकिस्तान की तरह नष्ट हो जाएगा ।
सम्मेलन को कार्यक्रम के प्रमुख संयोजक विजय केशरवानी राष्ट्रीय महामंत्री सुभाष केसरवानी राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष विजय कुमार केसरवानी अनिल गुप्ता अन्नू भैया मोहन लाल जी रामचंद्र गुप्ता हरिश्चंद्र गुप्ता हनुमान केसरवानी विजय केशरवानी अनुराग होटल राजेंद्र गुप्ता कृष्ण भगवान केसरवानी अयोध्या प्रसाद केसरवानी बैजनाथ केसरवानी अनिल केसरवानी झालर रजनीश केसरवानी आदि ने संबोधित किया ।
सम्मेलन का संचालन दिलीप केसरवानी ने किया ।

 

About the author

snilive

Add Comment

Click here to post a comment

Videos

Error type: "Forbidden". Error message: "Method doesn't allow unregistered callers (callers without established identity). Please use API Key or other form of API consumer identity to call this API." Domain: "global". Reason: "forbidden".

Did you added your own Google API key? Look at the help.

Check in YouTube if the id youtube belongs to a username. Check the FAQ of the plugin or send error messages to support.