ताजा-खबरें
अनकटैगराइड्ज विजनेस

  ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान मारुति स्विफ्ट के साथ-साथ कई गाड़ियाँ हुयी लॉन्च

नई दिल्ली  ।  ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी नई स्विफ्ट को लॉन्च कर दिया है। इसके अलावा कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश के साथ-साथ कई गाड़ियों को भी लॉन्च किया है। हालही में मर्सिडीज बेंज ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ईक्यू कॉन्सेप्ट को पेश किया। वहीं लोहिया ऑटो ने अपना इलेक्ट्रिक वाहन भी लॉन्च किया।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट:

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी नई स्विफ्ट को लॉन्च कर दिया है, कार की कीमतों की घोषणा हो चुकी, दिल्ली में नई स्विफ्ट की एक्स शो रूम कीमत 4.99 लाख रुपेय से शुरू होती है जो कि 7.96 लाख रुपये। मारूति डिजायर की तरह नई स्विफ्ट भी चार

मारुति ने नई स्विफ्ट की चौड़ाई और व्हीलबेस को बढ़ाया गया है, ऐसे में इसके केबिन में पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। पुराने मॉडल की तुलना में नई स्विफ्ट अब 40mm ज्यादा चौड़ी हो गई है। इतना ही नहीं इसका व्हीलबेस भी पहले से करीब 20mm ज्यादा हो गया है। वहीं सामान रखने के लिए इसमें 268 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा जोकि पहले से 58mm ज्यादा है। डायमेंशन की बात करें तो नई स्विफ्ट की लंबाई 3840 mm, चौड़ाई 1735 mm, ऊंचाई 1530 mm, व्हीलबेस 2450 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 163 mm और बूट स्पेस 268 लीटर का है।

मर्सिडीज ईक्यू कॉन्सेप्ट:

आपको बता दें इसे सबसे पहले 2016 में हुए पेरिस मोटर शो के दौरान पेश किया गया था। मर्सिडीज ईक्यू इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट 400bhp की पावर जनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होने पर 500km तक का सफर तय करेगी। कंपनी ने कार के एक्सल के बीच लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसे डेलमर ने डिजाइन किया है। 0 से 100 किमी का सफर तय करने में इस कार को 5 सेकंड़ का वक्त लगता है।

लोहिया ने लॉन्च किया कम्फर्ट ई-ऑटो:

लोहिया ऑटो ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान कम्फर्ट ई-ऑटो को लॉन्च किया है। यह लीथियम आयन बैटरी ऑपरेटेड हाई स्पीड ऑटो है। इसके अलावा लोहिया ने ड्यूल पावर ई-रिक्शा हमराही प्लस, कम्फर्ट LXI, ओमा स्टार ली, ओमा स्टार XPL, हमसफर डीएलएक्स पैसेंजर (D+5) एवं हमसफर 2000 को भी पेश किया है।

लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज के सीईओ आयुष लोहिया ने कहा, “भारत और लोहिया एक साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सरकार की 2030 के इलेक्ट्रिक की योजनाओं की ओर बढ़ रहे हैं। हम भी ऑटो एक्सपो में आने वाले महमानों को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का एक पूरी तरह से नया अनुभव देने के लिए तैयार है।”

ई ऑटो कंफर्ट एचएस जो 30 किलोमीटर प्रति घंटा की गति पर चलने में सक्षम है पर आयुण ने कहा, “हम जब भी किसी नए उत्पाद को डिजाइन कर रहे होते हैं तो हमारे सामने इनोवेशन और किफायती, ये दो विचार आते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों को जारी रखने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल करने के बाद अह हम ब्रांड को अगले शिखर पर ले जाने के लिए तैयार हैं।”

Yaris के साथ टोयोटा ने की B-सेग्मेंट में एंट्री:

नई दिल्ली (आटो डेस्क)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज आटो एक्सपो 2018 का रोमांच बढ़ा दिया। कंपनी ने आज यहां यारिस (Yaris) से पर्दा हटाया। इसकी लॉन्चिंग का इस साल बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। यारिस की लॉन्चिंग के साथ ही इस दिग्गज ऑटो मैन्युफैक्चरर ने भारत के सबसे प्रतिस्पर्धी माने जाने वाले बी-सेग्मेंट में अपनी एंट्री करा ली है। टोयोटा की QDR (क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी ओर रिलायबिलिटी) की फिलॉसफी के तहत यह वर्ल्ड क्लास सेडान एक लग्जरी कार है।

रेनाल्ट ने ऑटो एक्सपो 2018 में दिखाई अपनी ताकत, TREZOR को किया लॉन्च

यूरोपीय बाजार का नंबर वन ब्रैंड रेनाल्ट ने ऑटो एक्सपो 2018 में ट्रेजर के जरिए अपनी ग्लोबल ताकत का अहसास कराने की कोशिश की है। यह ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार है। ट्रेजर को तमाम वैश्विक मंचों पर मोस्ट ब्यूटीफुल कॉन्सेप्ट कार का तमगा दिया जा चुका है। इतना ही नहीं ट्रेजर वैश्विक ऑटो शो में शो स्टॉपर भी रही है।

टाटा ने लॉन्च की H5X: टाटा मोटर्स ने अपनी नई SUV H5X से आज पर्दा उठा दिया। कुछ हफ्तों पहले ही कंपनी ने इस गाड़ी का टीजर जारी किया था। इसके अलावा कमर्शियल सेग्मेंट में कंपनी ने कॉम्पैक्ट ट्रक टाटा इंट्रा को पेश किया है। इस साल टाटा मोटर्स की थीम ऑटो एक्सपो में स्मार्ट मोबिलिटी और स्मार्ट सिटीज रहेगी।

TVS क्रेऑन से हटा पर्दा: ऑटो एक्सपो 2018 में टीवीएस मोटर कंपनी ने अपने परफार्मेंस ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट से पर्दा हटा दिया है। कंपनी के मुताबिक टीवीएस का क्रेयान इलेक्ट्रिक स्कूटर वातावरण के लिहाज से काफी बेहतर है।

मारुति की फ्यूचर S कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च: कॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रेजा की कामयाबी के बाद अब मारुति सुजुकी ने इस सेगमेंट में अपनी फ्यूचर S कॉम्पैक्ट SUV को ऑटो एक्सपो 2018 में पेश कर दिया है।

TVS ने क्रूजर बाइक के साथ पेश किया इलेक्ट्रिक स्कूटर: ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान टीवीएस की क्रूजर बाइक और इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी प्रतिक्रियाएं मिली। टीवीएस की क्रूजर बाइक जेप्पेलिन (Zeppelin) और इलेक्ट्रिक स्कूटर क्रिओन को पेश किया है।

Auto Expo 2018 में लॉन्च हुए मोबाइल एप से चलने वाले स्कूटर, दमदार इंजन से हैं लैस: ऑटो एक्सपो से पहले इटली के पियाजियो ग्रुप ने अपने वेस्पा और ऐपरिलिया मॉडल के नए स्कूटर लॉन्च किए। ऐपरिलिया के अलावा वेस्पा के स्कूटर में इस बार एक खास फीचर दिया गया है। अब मोबाइल ऐप के जरिए इन स्कूटर्स को चलाया जा सकेगा।

इससे पहले देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति ने इस ऑटो एक्सपो में अपनी फ्यूचर S कॉम्पैक्ट SUV को और होंडा ने अपनी अमेज को लॉन्च किया। इस एक्सपो के दौरान कुछ स्मार्ट स्कूटर भी लॉन्च किए गए। यह एक्सपो ग्रेटर नोएडा में 9 से 14 फरवरी तक चलेगा। 7 और 8 फरवरी का दिन मीडिया के लिए निर्धारित किया गया है।

Hyundai की फेसलिफ्ट एलीट आई-20 लॉन्च: हुंडई मोटर इंडिया ने ऑटो एक्सपो के पहले दिन अपनी नई फेसलिफ्ट एलीट आई 20 को लॉन्च कर दिया। इस कार की कीमत 5 लाख से लेकर 9 लाख रुपए तक होगी।

होंडा ने लॉन्च की अमेज: होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान नई अमेज, सीआरवी और सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी सिटी का कुछ स्टाइल नई अमेज में दे सकती है या यूं कहें कि नई अमेज कुछ-कुछ होंडा सिटी जैसी लगेगी।

ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च हुई Yamaha R15

ऑटो एक्सपो 2018 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने भी टूव्हीलर मार्केट में अपनी एंट्री कर ली। प्रमुख टू व्हीलर निर्माता कंपनी यामहा ने अपनी पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस बाइक यामहा R15 को लॉन्च कर दिया। इस बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपए से शुरू होती है।

इन खूबियों से लैस है ऐपरिलिया SR125P:

ऐपरिलिया SR 125 में 125 सीसी का इंजन लगा हुआ है। इस स्कूटर में थ्री वॉल्व इंजन लगा हुआ है। वही 14 इंच के टायर हैं, जो राइडर को सड़क पर बेहतर ग्रिप देंगे। इसकी एक्स शोरूम कीमत 65,310 रुपए है।

About the author

snilive

Add Comment

Click here to post a comment

Videos

Error type: "Forbidden". Error message: "Method doesn't allow unregistered callers (callers without established identity). Please use API Key or other form of API consumer identity to call this API." Domain: "global". Reason: "forbidden".

Did you added your own Google API key? Look at the help.

Check in YouTube if the id youtube belongs to a username. Check the FAQ of the plugin or send error messages to support.